Skip to main content

Featured post

विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर -1 Important Question Of Science

मोदी सरकार के महत्वपूर्ण योजनायें

डिजिटल इंडिया
- प्रधानमंत्री की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक 'डिजिटल इंडिया' की शुरुआत 21 अगस्त 2014 को हुई.
- इस अभियान का मकसद भारत को एक इलेक्‍ट्रॉनिक अर्थव्यवस्था में बदलना है.
सबसे महत्‍वपूर्ण यह कि इसके तहत देश के सभी गांवों और ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ना है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की
- इस योजना के अनुसार कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाता खोल सकता है.
- RuPay डेबिट कार्ड की शुरुआत
स्वच्छ भारत अभियान
- प्रधानमंत्री ने 24 सितंबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान को मंजूरी दी जो, पिछली सरकार द्वारा शुरू किए गए निर्मल भारत कार्यक्रम का संशोधित रूप है.
- स्वच्छ भारत अभियान को औपचारिक रुप से महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया.
- इसके तहत 2019 तक यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक भारत को स्वच्छ बनाने का लक्ष्‍य किया गया है.

मेक इन इंडिया
- मेक इन इंडिया की कोशिश है कि भारत एक आत्मनिर्भर देश बने. इसका एक उद्देश्य देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को अनुमति देना और घाटे में चल रही सरकारी कंपनियों की हालत दुरुस्त करना भी है. 

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना
- इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री ने 1 मई 2016 को यूपी के बलिया से की.
- प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि आने वाले में तीन वर्षों में 5 करोड़ गरीब परिवारों को जहां लकड़ी का चूल्हा जलता है, मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा.

सांसद आदर्श ग्राम योजना
- प्रधानमंत्री मोदी ने 11 अक्टूबर 2014 को सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की.
- इस योजना के मुताबिक, हर सांसद को साल 2019 तक तीन गांवों को विकसित करना होगा.

अटल पेंशन योजना
- प्रधानमंत्री जन धन योजना की सफलता से उत्‍साहित देश की युवा पीढ़ी को ध्‍यान में रखकर तैयार की गई मोदी सरकार की यह एक और अहम योजना है.

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ
- प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से इस योजना की शुरुआत की.
- सरकार के इस नजरिए से महिलाओं की कल्याण सेवाओं के प्रति जागरुकता पैदा करने और निष्पादन क्षमता में सुधार को बढ़ावा मिलेगा.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
- 15 जुलाई 2015 को इसकी शुरुआत करते हुए पीएम ने कहा, 'अगर देश के लोगों की क्षमता को समुचित और बदलते समय की आवश्यकता के अनुसार कौशल का प्रशिक्षण दे कर निखारा जाता है तो भारत के पास दुनिया को 4 से 5 करोड़ कार्यबल उपलब्ध करवाने की क्षमता होगी.'

स्टैंड अप इंडिया स्कीम
- इसकी शुरुआत 5 अप्रैल 2016 को नोएडा के सेक्टर-62 में की गई.
- इससे देशभर में रोजगार बढ़ेगा. योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये से 100 लाख रुपये तक की सीमा में ऋणों के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति और महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

सुकन्‍या समृद्धि योजना
- इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2015 को की.
- इसमें बेटी के नाम से बैंक खाता खोलने पर सबसे अधिक 9.2 फीसदी का ब्‍याज दर मिलता है.

मुद्रा बैंक योजना
- प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को की.
- इसमें तीन विकल्‍प हैं- शि‍शु में 50 हजार तक का लोन, किशोर में 50 हजार से 5 लाख तक का लोन और तरुण में 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना
- इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 9 मई 2015 को की थी.
- यह सरकार के सहयोग से चलने वाली जीवन बीमा योजना है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
- इसकी शुरुआत भी 9 मई 2015 को ही की गई थी.
- इसमें 18 से 70 साल की उम्र के नागरिक की दुर्घटनावश मृत्‍यु या पूर्ण विकलांगता की स्‍थि‍ति में 2 लाख का कवर दिया जाता है.

किसान विकास पत्र
- यह एक सर्टिफिकेट योजना है, जो पहली बार 1988 में लॉन्‍च की गई थी. नई सरकार ने से 2014 में री-लॉन्‍च किया है.

कृषि‍ बीमा योजना
- इसके तहत किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं. यदि मौसम के प्रकोप से या किसी अन्‍य कारण से फसल को नुकसान पहुंचता है तो यह योजना किसानों की मदद करती है.

प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना
- मोदी सरकार खुद को किसानों की सरकार बताती रही है. इसी क्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यह सिंचाई योजना लॉन्‍च की. इसके तहत देश की सभी कृषि‍ योग्‍य भूमि को सिंचित करने का लक्ष्‍य है.

उड़ान प्रोजेक्‍ट
- जम्मू एवं कश्मीर में 'उड़ान' योजना की शुरुआत विशेष उद्योग पहल के तहत 40,000 युवाओं को पांच साल में प्रमुख उच्च विकास क्षेत्रों में कौशल प्रदान करने और उनमें रोजगार क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है.

महात्‍मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना
- यह योजना विदेश मंत्रालय के अधीन है. इसके तहत विदेशों में रह रहे भारतीय मजदूरों के लिए पेंशन और जीवन बीमा की व्‍यवस्‍था है.

महात्‍मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना
- यह योजना विदेश मंत्रालय के अधीन है. इसके तहत विदेशों में रह रहे भारतीय मजदूरों के लिए पेंशन और जीवन बीमा की व्‍यवस्‍था है.

दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना
- भारत के गांवों को अबाध बिजली आपूर्ति लक्ष्‍य करते हुए इस योजना की शुरुआत की गई है.
- सरकार गांवों तक 24x7 बिजली पहुंचाने के लिए इस योजना के तहत 75 हजार 600 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है.

इंद्रधनुष
- इस योजना का उद्देश्‍य बच्‍चों में रोग-प्रतिरक्षण की प्रक्रिया को तेज गति देना है.
- इसमें 2020 तक बच्‍चों को सात बीमारियों- डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी से लड़ने के लिए वैक्‍सनेशन की व्‍यवस्‍था की गई है.
- इसे 25 दिसंबर 2014 को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने लॉन्‍च किया.

HRIDAY (नेशनल हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्‍मेंटेशन योजना)
- शहरी विकास मंत्रालय ने 21 जनवरी 2015 को इस योजना की शुरुआत की.

स्‍वायल हेल्‍थ कार्ड स्‍कीम
- सरकार इसके तहत किसानों को उनकी कृषि‍ भूमि की उर्वरकता के आधार पर स्‍वायल हेल्‍थ कार्ड जारी करती है.

प्रधान मंत्री आवास योजना
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन ब्याज दरों में और भी अधिक सब्सिडी की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर 2016 को राष्ट्र को दिए अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए हुए होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी की घोषणा की।

Comments

loading...

Popular posts from this blog

वायरस एवं एंटी वायरस

वायरस एवं एंटी वायरस  के बारे में कुछ जानकारी  ANTIVIRUS यह एक यूटिलिटी सॉफ्टवेयर है जो की कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है अथवा वायरस से बचाता है , यह एक सॉफ्टवेयर  है जो नुकसानदायक डाटा को स्कैन करके उससे बचाता है या हटा देता है . इसके द्वारा हम सिस्टम को स्कैन करके वायरस को हटा देता है . कुछ महत्वपूर्ण एंटी वायरस के नाम  NORTAN MCAFFE QUICKHEAL AVST NP-AV (NET PROTECTOR ) TREND MICRO AVG BIT DEFENDER PANDA ESET MALWARE PROGRAMME यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर को नुकसान पहुचाता है . जैसे - वायरस , वर्मास , ट्रोजन , स्पयवारे ,स्पम आदि . VIRUS यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है | यह एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो स्वत : लोड हो जाता है | वायरस के कारन सिस्टम धीमी हो जाता है | ब्रेन नामक वायरस प्रथम बूथ सेक्टर वायरस है | वायरस के बारे में सर्वप्रथम जानकारी 1972 में डेविड मेराल्ड्स ने दिया था | यह कंप्यूटर के डाटा को नुकसान पहुचता है | इससे बचने के लिए एंटी वायरस आवश्यक है | वायरस फैलने के कारण  CD, डीवीडी, ईमेल , नेटवर्क ,हार्ड डिस्क आदि .

कुछ प्रमुख उपाधियाँ एवं प्राप्तकर्ता

उपाधि,प्राप्तकर्ता एवं दाता उपाधि प्राप्तकर्ता दाता गुरुदेव महात्मा नेताजी सरदार   देशरत्न   /अजातसत्रु कायदे आजम देशनायक विवेकानंद राष्ट्रपिता राजा अर्ध नंगा फ़क़ीर       रविन्द्रनाथ टैगोर महात्मा गाँधी सुभाष चन्द्र बोस   बल्लभ भाई पटेल डॉ.राजेन्द्र प्रसाद मोहम्मद अली जिन्ना सुभास चन्द्र बोस स्वामी विवेकानंद महात्मा गाँधी राजा राममोहन राय महात्मा गाँधी महात्मा गाँधी रविंद्रनाथ टैगोर एडोल्फ हिटलर वारदोली की महिलाओ महात्मा गाँधी महात्मा गाँधी रविन्द्र नाथ टैगोर महाराजा खेतड़ी सुभाष चन्द्र बोस अकबर द्वितीय विंस्टन चर्चिल

छत्तीसगढ़ सामान्य परिचय

छत्तीसगढ़ सामान्य परिचय  राज्य - देश का 26 वा राज्य  स्थापना - 1 नवम्बर 2000  पंचवर्षीय योजना - 9 वीं पंचवर्षीय योजना (1997 -2002) राजधानी - नया रायपुर  संभाग - 5  जिले - 27 (जनवरी २०१२ से ) छ.ग.राज्य की स्थापना - मध्यप्रदेश राज्य पुनर्गठन अधिनियम 2000) छ.ग.राज्य में म.प्र. से अलग होते समय - 16 जिले , 3 संभाग ,96 तहसील, 146 विकासखंड ) मात्रि राज्य  - मध्यप्रदेश तहसील - 149 विकासखंड -146 आदिवासी  विकास खंड  - 85 नगर निगम - 13 नगर पालिका - 44 नगर पंचायत - 113 जिला पंचायत -27 जनपद पंचायत -146 (विकास खंड ) ग्राम पंचायत - 10,968 राज्य सभा सीट - 5 लोक सभा सीट - 11 विधानसभा सीट -90 विधान मंडल - एक सदनीय (विधानसभा) उच्च न्यायालय - बिलासपुर (देश का 19 वा क्रम ) रैल्वे मंडल - बिलासपुर (दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मंडल ) छ.ग. में कुल सांसद - 16 (लोकसभा 11+राज्यसभा 5 ) राजस्व मंडल का मुख्यालय - बिलासपुर छ.ग. राज्य में बने मंत्रालय भवन - महानदी  शासकीय मुद्रणालय - राजनांदगांव ब्रेललिपी प्रेस - तिफरा छ.ग. का कुल क्षेत्रफल - 1,35 ,194 वर्ग किमी सबसे बड़ा संभाग (क्षेत्रफल